Skip to main content

Some unbelievable places of India

Some unbelievable places of India


भारत  को अविश्वसनीय भारत”  यूं  ही  नहीं  कहा जाता ... भारत  में  घूमना  रोलर-कोस्टर की  सवारी  की  तरह  रोमांचक  है.  भारत  में  ऐसे  अनगिनत  स्थान   हैं  जो  पर्यटकों  को लुभाते  हैं. यहां  के  बीच, पर्वत, साहसिक खेल, शानदार होटल, ऐतिहासिक स्मारक अपने आप में भारत की खूबसूरती बयान करते है. भारत की धरती पर बहुत सी अदभुत और हैरान कर   देने  वाली चीज़ें और जगहें हैं. यहां प्रस्तुत हैं भारत की शीर्ष 10 असामान्य जगह जिनके बारे  में  आप  नहीं  जानते  होंगे.


उड़ता हुआ पत्थर-शिवपुर, महाराष्ट्र
महाराष्ट्र में पुणे में शिवपुर नामक गांव में हज़रत कमर अली दरवेश नाम से एक विलक्षण दरगाह है जिसके बारे में एक बहुत ही दिलचस्प तथ्य प्रचलित है. 800 वर्ष पहले यह दरगाह एक व्यायामशाला थी. इस जगह पर एक पहलवान ने सूफी संत कमर अली का मजाक उड़ाया था. इस पर उन्होंने 70 किलो का पत्थर बिना हाथ लगाये उठा कर दिखाया था. आज भी इस पत्थर को हजरत कमर अली का नाम लेकर 11 उँगलियों पर उठाया जाता है.

2 काले जादू की धरतीमयोंग, असम


असम में पड़ते मयोंग (Mayong) नाम के गाँव को काले जादू की धरती भी कहा जाता है. यह गाँव गुवाहटी शहर से 40 कि.मी. की दूरी परपोबितोरा वाइल्डलाइफ सैंक्चुअरी (Pobitora Wildlife Sanctuary) के समीप है. माना जाता है कि इस गाँव का नाम संस्कृत के शब्द माया के नाम से पड़ा है. यहाँ पर लोगों के हवा में गायब होने, लोगों के जानवरों में बदलने और हिंसक जंगली जानवरों के पालतू बनाये जाने की कई कथाएं प्रचलित हैं. यहाँ पर जादू-टोन सदियों से प्रचलित है.




यह गाँव चिरापुंजी में स्थित है और यह गाँवपरमात्मा के बगीचाके नाम से मशहूर है. यह गाँव अपनी स्व्च्छता की वजह से अन्तराष्ट्रीय स्तर पर वाहवाही लूट चूका है. यह एक दिलचस्प बात है कि इस गाँव की साक्षरता दर 100% है और इस गाँव के निवासी अच्छी तरह से अंग्रेजी बोलते हैं. इसके इलावा यहाँ पर बहुत सारे झरने और पहाड़ हैं.

3 कंकालों की झील- रूपकुंड झील, चामोली, उत्तराखंड

समुद्रतल से 16500 फुट की ऊंचाई पर स्थितरूपकुंडनामक यह झील हिमालय पर्वत के सबसे निर्जन हिस्से में है. यह झील बर्फ से ढकी रहती है. इस झील में 600 नरकंकाल पाए गये हैं. जब बर्फ पिघलती है तो यह कं काल झील के तल में पड़े दिखाई देते हैं. यहाँ के निवासियों का मानना है यह कंकाल 9वीं सदी के उन लोगों के हैं जिन्होंने लातु (Latu) देवता का अपमान किया था और उस देवता ने इन्हें एक बर्फीले तूफान में फंसाकर मार डाला था.

4 ज्यादा संख्या में पक्षियों का आत्महत्या करना-जतिंगा, असम

जतिंगा का यह फलता-फूलता गाँव असम की बोरैल (Borail) पहाड़ियों के बीच बसा हुआ है. हर वर्ष सितम्बर और अक्टूबर के बीच, खास तौर पर अँधेरी और धुंध वाली रातों में, सैंकड़ों पक्षी पेड़ों और इमारतों से टकराकर मर जाते हैं. ‘सामूहिक पक्षी आत्महत्याके इस विचित्र घटनाक्रम को प्रसिद्ध प्रकृतिवादी .पी. जी (E.P. Gee) 1960 में प्रकाश में लाये थे. तब से लेकर यह दुनिया के अनसुलझे रहस्यों में से एक बनी हुई है।

5 जुड़वा बच्चों के मामले- कोदिन्ही(केरला) और उमरी (अलाहाबाद के पास)



कोदिन्ही गाँव, केरला के मल्लापुरम जिले के नजदीक पड़ता है. इस गाँव ने पूरे विश्व के विज्ञानियों को हैरत में डाल रखा है. इस गाँव की जनसंख्या 2000 है जिनमें से 350 जुड़वाँ बच्चे हैं यह जुड़वा बच्चे दिखने में एक दूसरे की तरह लगते हैं. इस गाँव में हर 1000 बच्चों के जन्म के पीछे 42 जुड़वाँ पैदा होते हैं.
कुख्यात क्रीम का घर- मलाना, हिमाचल प्रदेश

यह जगह कुल्लू शहर के उत्तर-पूर्व में पड़ती है. मलाना को भारत काछोटा ग्रीसभी कहा जाता है, क्योंकि यहां के रहने वाले निवासियों का मानना है कि वह एलेग्जेंडर--ग्रेट की सन्तान हैं. यह प्राचीन गाँव पूरी दुनिया से कटा हुआ है. इस गाँव में सिर्फ 100 घर हैं, लेकिन यह मलाना क्रीम का घर है और यहाँ पर अच्छी गुणवत्ता वाली और सबसे शक्तिशाली चरस का उत्पादन होता है.




7 चूहों का मंदिरकरणी माता मंदिर, राजस्थान

राजस्थान के बीकानेर शहर से 30 किलोमीटर दूर देशनोक नामक कस्बा पड़ता है. इस कस्बे में पड़ने वाला करणी माता जी का मंदिर 20,000 चूहों का घर है. इस मंदिर में चूहों को पूजा जाता है क्योंकि ऐसा माना जाता है यह चूहे करणी माता जी के परिवार के सदस्य हैं. इन चूहों में सफेद चूहों को ओर भी श्रधा से पूजा जाता है क्योंकि इन चूहों को करणी माता जी की सन्तान माना जाता है.
साँपों की धरती- शेत्फेल, महाराष्ट्रा

महाराष्ट्र के शोलापुर जिले में शेत्फेल नाम का गाँव पड़ता है और इस गाँव में साँपों को पूजा जाता है. इस गाँव के निवासी बहुत भयंकर रीती रिवाजों को मानते हैं. इस गाँव में हर घर में एक कोबरा के लिए आराम करने के लिए जगह बनाई जाती है. अभी तक ऐसा कोई मामला सामने नहीं आया है. जिसमें साँपों ने इस गाँव में रहने वाले लोगों पर हमला किया हो या काटा हो. इस गाँव में सांप आराम से एक घर से दुसरे घर तक घुमते रहते हैं.

9 मृत लोगों के साथ भोजन कराने वाला रेस्तरां, अहमदाबाद

अहमदाबाद में न्यू-लकी नाम का रेस्तरां बाकी रेस्तरां से बहुत अलग है. यह कॉफ़ी हाउस सदियों पुरानी मुसलमानों की कब्रों पर बना हुआ है. इस रेस्तरां के अंदर एक टेबलों के बीच कब्रें बनी हुई हैं. यह कब्रें 16वीं सदी के सूफी संतों की हैं. यह रेस्तरां हमेशा ग्राहकों से भरा रहता है इस रेस्तरां के मालिक का मानना है कि इस रेस्तरां की कब्रें उस के लिए एक शुभंकर हैं.

Comments

Popular posts from this blog

Time Travel

Time Travel समय ......मनुष्य की अनमोल चीज़ जिसकी हर किसी को जरूरत होती है  समय ...जिसे खरीदा नहीं जा सकता... छीना नहीं जा सकता... देखा नहीं  जा सकता ..समय बीत जाता है तो हम उसे भूत (past) बोलते है .. दोस्तों क्या आपको पता है कि इस   मिस्टीरियस से भरी इस दुनिया मे कई  घटनाए  एसी होती हैं  जिसपर विश्वास करना कठिन होता है.... आज हम  बात करेंगे एक एसी ही स्टोरी की.... जिसमे  UP(इंडिया ) के  sahil bajpai  ने एक साल तक future मे  travel  किया दोस्तों ये घटना सच्ची है ....आज हम पढेंगे Time Travel के बारे मे .... दोस्तों बात है .... 2014 की जब   sahil bajpai का अपने बाइक पर ड्राइव करते हुए एक्सीडेंट हो गया...जिस कारण वो एक साल के लिए coma मे  चले गये ..वहां से जब वो उठे तो वे अपनी याददास्त खो बैठे थे वे अपने घर वालों को भी नहीं पहचान पाए ....पर धीरे-धीरे वो ठीक होते गये और अपने घर वालों को भी पहचानने लगे ...सब कुछ याद आने के बाद उन्होंने जो  कहा उसे सुनके...सब दंग रह गये ....उन्होंने कहा कि वो एक साल के लिए फ्यूचर मे चले गये थे ...जो की 2036 था उन्

what is Bitcoin Bitcoin क्या है ??

what is Bitcoin( Bitcoin क्या है )?? दोस्तों bitcoin एक t ype की Electronic currency है जिसे 3 January  2009  को Satoshi Nakamoto द्वारा   publish किया गया था   दोस्तों ये एक high rated currency है जिसका use normal currencies की  तरह ही किया जाता है..दोस्तों इसका use  करने के  आपको किसी भी type का varyfication की जरूरत नहीं होती। .. even  आप अपना  facke name भी उसे कर  सकते हो। . इसका किसी भी  प्रकार से बैंक का relationship नहीं होता मतलब की आपको इसका लेन -देन करने के लिए किसी भी प्रकार का बैंक work नहीं करवाना पड़ता .... इसका use  क्यों करें ??? दोस्तों    बहुत सारे लोग इसका उसे करते हैं International लेन-देन के लिए करते है। .इसका सबसे बड़ा use यह है कि इसको    anonymously use  कर सकते हैं किसी भी चीज़ को खरीद सकते हैं बिना किसी  क्रेडिट कार्ड fees  pay करके........ कई सारे small    businesses इसी कारण इसे use  करते हैं  क्योंकि उनको  किसी भी    प्रकार का टैक्स या details न digital  wallet  हीं देनी पड़ती.....दोस्तों इसका रेट बहुत high होता अगर